Friday 24 March 2017

HSSC : एसआईटी रिपोर्ट के साथ मिलान के बाद आयोग करेगा परीक्षा पर फैसला

पानीपत। हरियाणाकर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) की क्लर्क भर्ती की परीक्षा का 11 दिसंबर को भिवानी में पेपर लीक हुआ या नहीं यह अभी तक तय नहीं हुआ है। हालांकि आयोग ने अपनी जांच पूरी कर ली है। इस जांच रिपोर्ट को एसआईटी की रिपोर्ट के साथ मिलान किया जाएगा। इसके बाद ही तय होगा कि पेपर को लीक माना जाए या नहीं।
इधर, उम्मीदवारों का कहना है कि आयोग को इस बाबत जल्दी ही निर्णय लेना चाहिए। क्योंकि अभी तक कुछ
भी तय नहीं होने की वजह से असमंजस में हैं कि इस पेपर का होगा क्या? यदि आयोग पेपर को लीक मान रहा है तो वे तैयारी दोबारा करें। लीक नहीं मान रहा तो कम से कम दूसरी परीक्षा की तैयारी करें?
आयोग ने 2015 को क्लर्क के पद के लिए आवेदन मांगे थे। करीब सात लाख युवाओं ने आवेदन किया था। आयोग ने पिछले साल नवंबर-दिसंबर में परीक्षा आयोजित की थी। हर रविवार को अलग अलग केंद्रों पर परीक्षा ली जा रही थी। 11 दिसंबर को भिवानी में शाम के सत्र की परीक्षा में एक परीक्षार्थी के पास आंसर-की मिली थी। तीन घंटे की जांच के बाद इस आंसर की को सही पाया गया।
आयोग नहीं मान रहा पेपर लीक हुआ
आयोगके उच्च पदस्थ सूत्र इस पेपर को लीक नहीं मान रहे हैं। उनका तर्क है कि क्योंकि एक ही केंद्र पर नकल का मामला सामने आया है। इसलिए यह लीक नहीं नकल का मामला है। यह भी तर्क दिया जा रहा है कि दूसरी जगह से कोई ऐसी शिकायत नहीं मिली है। आंसर-की भी पूरी तरह सही नहीं थी।
सीधी बात, भारत भूषण भारती, आयोग के चेयरमैन
Q. पेपर लीक हुआ या नहीं यह कब तक तय होगा?
A.अभी एसआईटी की रिपोर्ट आना बाकी है। इसके बाद ही कुछ निर्णय लिया जाएगा।
Q.एसआईटी की रिपोर्ट कब तक आने की उम्मीद है, क्या जांच जल्दी कराने के लिए कोई पत्र लिखा गया?
A.इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। एसआईटी स्वतंत्र तरीके से जांच कर रही है। इस बारे में आयोग उन्हें कुछ नहीं कह सकता।
*हमारी जांच सही दिशा में, जल्द रिपोर्ट देंगे: आईजी*
एसआईटीके अध्यक्ष और स्टेट क्राइम ब्रांच के आईजीपी सौरभ सिंह ने कहा कि इस मामले की जांच सही दिशा में चल रही है। रिपोर्ट बस फाइनल स्टेज पर है। हम जल्दी ही इसे सरकार को सौंप देंगे। जांच के बारे में अभी कुछ नहीं बताया जा सकता।

No comments:

Post a Comment