Thursday 23 March 2017

NON AFFILATED SCHOOL ME NA KARVAYE APNE BACCHE KA ADMISSION

जागरण संवाददाता, जींद : आगामी शैक्षणिक सत्र में गैर मान्यता प्राप्त स्कूल दाखिले नहीं कर सकेंगे। ऐसे स्कूलों के खिलाफ शिक्षा विभाग द्वारा अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। 1गौरतलब है कि जिले में 2007 से पहले के 250 स्कूल ऐसे हैं, जिन्हें स्थायी मान्यता प्राप्त नहीं हैं। उन्हें पिछले 10 सालों से हर बार विभाग द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करने के लिए एक साल का मौका दिया जाता है। इन स्कूलों में गैर मान्यता प्राप्त, अस्थायी व अनुमति प्राप्त स्कूल शामिल हैं।1विभाग के इस फैसले से जहां स्कूल संचालकों के सामने मुश्किल
खड़ी हो गई है, वहीं इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी परेशानी होगी। हाल ही में चल रही बोर्ड की परीक्षाओं में बड़े स्तर पर गड़बड़ी पाई गई थी, जिसमें परीक्षार्थी एनरोल किसी स्कूल में है और पढ़ किसी दूसरे स्कूल में रहा है। 1गैर मान्यता प्राप्त स्कूल के संचालक सेटिंग करके मान्यता प्राप्त स्कूलों में विद्यार्थियों को एनरोल करवा देते हैं। इससे उनका दाखिला मान्यता प्राप्त स्कूलों में दर्शाया जाता है। 1पिछले 10 सालों में इसी तरह चलता आ रहा है। सभी नियमों पर खरा उतरने के बावजूद स्कूलों को अधिकारियों की गलत नीतियों के कारण विभाग की तरफ से मान्यता नहीं दी जा रही है। जो स्कूल योग्यता पूरी करते हैं, विभाग उन्हें एक मुश्त स्थायी मान्यता दें।1उदयवीर नेहरा, प्रधान ऑल हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ, जींद।अभिभावक मान्यता प्राप्त स्कूलों में ही अपने बच्चों के दाखिले करवाएं। 1 अप्रैल से विभाग द्वारा स्कूलों में अभियान चला कर जांच की जाएगी। किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में फर्जी दाखिले पाए गए तो उनके खिलाफ विभागीय कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
आरके अहलावत, खंड शिक्षा अधिकारी, उचाना।
नए शैक्षणिक सत्र में नहीं कर सकेंगे दाखिलेसंबंधित स्कूलों की मान्यता देने संबंधी विषय में जिला कमेटी को फाइल भेज दी गई है। जो स्कूल निर्धारित मानदंड पूरे करते हैं, उन्हें मान्यता मिलेगी। बाकी स्कूलों के खिलाफ विभाग के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी।
वंदना गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी।
संवाद सूत्र, जुलाना : बच्चों के शिक्षा स्तर को उंचा उठाने को लेकर बुधवार को खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्राइवेट स्कूलों प्रतिनिधि मंडल प्रधान मनदीप के नेतृत्व में खंड शिक्षा अधिकारी से मिला और विचार विमर्श किया। खंड शिक्षा अधिकारी आदर्श राजन ने कहा कि आगामी 31 मार्च से सभी गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को विभाग के निर्देशानुसार बंद किया जाएगा। अभिभावक अपने बच्चों का दाखिला सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों में करवाएं जिससे बच्चों के भविष्य के साथ कोई खिलवाड़ न हो।

No comments:

Post a Comment