Sunday 31 January 2016

TWO TET EXAM WITHIN 14 DAYS REET AND CTET IN FEBURARY 2016

रीट और सीटेट में 14 दिन का अंतराल :---
परीक्षार्थियों के पास दोहरा मौका:----
इस बार रीट और सीटेट में 14 दिन का ही अन्तराल होगा । इस तरह जो लोग रीट की तैयारी कर रहे हैं वो सीटेटका भी फायदा उठा सकते हैं । दोनों परीक्षाओं में कम अन्तराल होने से परीक्षार्थी अपनी तैयारीयों का क्रम जरी रखते हुए सिटेट की परीक्षा में बैठेंगे । इस तरह एक साथ 2-2 परीक्षा होने से थोडा दबाव भी है लेकिन अगर थोड़ी सी मेहनत से काम लिया जाये तो सफलता पाने का दोहरा मौका हो सकता है ।
14 दिन के अन्तराल पर होंगी दोनों परीक्षाएं
राज्य सरकार और केंद्र सरकार शिक्षक भर्ती पात्रता के लिए फरवरी में अलग अलग पात्रता परीक्षा लेगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2015 का आयोजन 7 फरवरी को करेगा। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 21 फरवरी को लेगा।
कक्षा 1 से 8वीं तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए ये पात्रता परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं। बोर्ड द्वारा 7 फरवरी को रीट का आयोजन दो पारियों में किया जाएगा। रविवार का दिन रहेगा और दो स्तरों की इस परीक्षा में स्तर द्वितीय की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित होगी। जबकि प्रथम स्तर की परीक्षा का
समय दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक रहेगा।
इस परीक्षा में करीब 9.75 लाख अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे। इधर सीबीएसई की ओर से होने वाली सीटेट परीक्षा प्रथम पारी में द्वितीय स्तर की परीक्षा का समय सुबह 9.30 से दोपहर 12 बजे तक और द्वितीय पारी में प्रथम स्तर की परीक्षा का दोपहर 2 से 4.30 बजे तक होगी। दोनों ही परीक्षाओं में पेपरों की अवधि ढाई घंटे की रहेगी।।

No comments:

Post a Comment