शिक्षा मनोविज्ञान प्रैक्टिस सेट -3 (Psychology Practice Set - 3)
1. अभिप्रेरणा पर किस कारक का प्रभाव नहीं पड़ता –
1) आवश्यकता
2) वातारण
3) भौतिक संरचना
4) जन्म-जात
2. गिलफोर्ड ने ‘अभिसारी चिंतन’ पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया है –
1) बुद्धि
2) सृजनात्मक
3) बुद्धि एवं सृजनात्मक
4) इनमे से कोई नहीं
3. विकास की दिशा होती है –
1) सर से पैर की ओर
2) पैर से सर की ओर
3) पूर्व से पश्चिम की ओर
4) पश्चिम से पूर्व की ओर
4. ‘पर्सोना’ शब्द का अर्थ है –
1) खिलौना
2) घड़ा
3) मुखौटा
4) व्यक्ति
5. व्यक्तित्व का स्याही धब्बा परीक्षण देन है –
1) फ्रायड
2) हरमन रोर्शाक
3) वुडवर्थ
4) मन
6. हमारे मस्तिष्क का चेतन भाग होता है –
1) 1/10
2) 2/10
3) 3/10
4) 4/10
7. जन्मजात प्रेरक नहीं है –
1) भूख
2) आदत
3) प्यास
4) नींद
8. मानसिक मंदता का प्रमुख कारण है –
1) वातारण
2) वंशानुक्रम
3) दोनों
4) कोई नहीं
9. T.A.T. परीक्षण में कार्ड की संख्या होती है –
1) 10
2) 20
3) 30
4) 40
10. विकास शुरू होता है –
1) शैशवास्था से
2) पूर्व-बाल्यावस्था से
3) उत्तर-बाल्यावस्था से
4) प्रसवपूर्व अवस्था से
उत्तर : 1) 2, 2) 2, 3) 1, 4) 3, 5) 2, 6) 1, 7) 2, 8) 3, 9) 3, 10) 4
1. अभिप्रेरणा पर किस कारक का प्रभाव नहीं पड़ता –
1) आवश्यकता
2) वातारण
3) भौतिक संरचना
4) जन्म-जात
2. गिलफोर्ड ने ‘अभिसारी चिंतन’ पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया है –
1) बुद्धि
2) सृजनात्मक
3) बुद्धि एवं सृजनात्मक
4) इनमे से कोई नहीं
3. विकास की दिशा होती है –
1) सर से पैर की ओर
2) पैर से सर की ओर
3) पूर्व से पश्चिम की ओर
4) पश्चिम से पूर्व की ओर
4. ‘पर्सोना’ शब्द का अर्थ है –
1) खिलौना
2) घड़ा
3) मुखौटा
4) व्यक्ति
5. व्यक्तित्व का स्याही धब्बा परीक्षण देन है –
1) फ्रायड
2) हरमन रोर्शाक
3) वुडवर्थ
4) मन
6. हमारे मस्तिष्क का चेतन भाग होता है –
1) 1/10
2) 2/10
3) 3/10
4) 4/10
7. जन्मजात प्रेरक नहीं है –
1) भूख
2) आदत
3) प्यास
4) नींद
8. मानसिक मंदता का प्रमुख कारण है –
1) वातारण
2) वंशानुक्रम
3) दोनों
4) कोई नहीं
9. T.A.T. परीक्षण में कार्ड की संख्या होती है –
1) 10
2) 20
3) 30
4) 40
10. विकास शुरू होता है –
1) शैशवास्था से
2) पूर्व-बाल्यावस्था से
3) उत्तर-बाल्यावस्था से
4) प्रसवपूर्व अवस्था से
उत्तर : 1) 2, 2) 2, 3) 1, 4) 3, 5) 2, 6) 1, 7) 2, 8) 3, 9) 3, 10) 4
No comments:
Post a Comment