Sunday 2 April 2017

हरियाणा में एक हजार योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं-सेवकों को अनुबंध आधार रखा जाएगा


हरियाणा में एक हजार योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं-सेवकों को अनुबंध आधार रखा जाएगा। इस बारे में राज्य की आऊटसोसिंग नीति के अंतर्गत संबंधित जिला खेल परिषद द्वारा योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं-सेवकों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
इस संबंध में जानकारी देते हुए हरियाणा के खेल एवं युवाक कार्यक्रम मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि प्रथम चरण में प्रदेश में एक हजार योग एवं व्यायामशालाएं खोली जा रही है।
योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं-सेवक के लिए आवश्यक योग्यता के संबंध में जानकारी देते हुए श्री विज ने बताया कि आवेदक के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या बोर्ड से दस जमा दो पास हो। आवेदक के पास

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय की योग प्रोफैशनल की स्वैच्छिक प्रमाणीकरण योजना के तहत क्यूसीआई द्वारा प्रमाणित स्तर-1 योग प्रशिक्षक व अनुदेशक का प्रमाण-पत्र, योग ट्रेनिंग देने वाले संस्थान या विश्वविद्यालय से योग में न्यूनतम एक वर्ष का सर्टिफिकेट कोर्स व डिप्लोमा, मैट्रिक या उच्चतर शिक्षा में हिन्दी व संस्कृत का ज्ञान, हरियाणा सरकार के नियमानुसार आयु होनी चाहिए।
अनुबंध आधार पर जिलेवार रखे जाने वाले योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं-सेवको की संख्या के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अंबाला में 45, भिवानी में 65, फरीदाबाद में 65, फतेहाबाद में 35, गुरुग्राम में 45, हिसार में 75, झज्जर में 45, जींद में 55, कैथल में 45, करनाल में 55, कुरूक्षेत्र में 45, महेन्द्रगढ में 45, मेवात में 30, पंचकूला में 25, पलवल में 35, पानीपत में 45, रेवाडी में 35, रोहतक में 45, सिरसा में 55, सोनीपत में 65 और यमुनानगर में 45 योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं-सेवकों को रखा जाएगा।
उन्होंने बताया कि योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं-सेवकों को 8100 रुपए प्रति मास अनुबंध राशि दी जाएगी। आवेदकों द्वारा आवेदन संबंधित जिला के खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी एवं सचिव, जिला खेल परिषद कार्यालय में 30 अप्रैल, 2017 तक किए जा सकते हैं तथा विस्तृत जानकारी एवं आवेदन-पत्र के लिए विभाग की वेबसाइट  पर जा सकते है। उन्होंने बताया कि जिन आवेदकों ने पूर्व में इस संबंध में आवेदन किया है उन्हें भी दोबारा क्यूसीआई द्वारा योग स्तर के प्रमाणीकरण के बाद आवेदन करना होगा और पूर्व के सभी आवेदन रद्द किए जा चुके हैं।

No comments:

Post a Comment