Wednesday 17 February 2016

POLYTECHNIC ME HOGA MERIT SE ADMISSION

पॉलिटेक्निक में अब मेरिट के आधार पर मिलेगा दाखिला
.
ब्यूरो / अमर उजाला, चंडीगढ़
हरियाणा के तकनीकी शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने बताया कि प्रदेश के सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त पॉलिटेक्नीक संस्थानों में दाखिले के लिए आगामी शैक्षणिक सत्र वर्ष (2016-17) से प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। योग्यता परीक्षा की मेरिट के आधार पर संस्थानों में विद्यार्थियों को दाखिला मिलेगा।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि इंजीनियरिंग डिप्लोमा में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों की सुविधा के लिहाज से राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है। सरकार के इस फैसले से जहां अभिभावकों के पैसे की बचत होगी, वहीं विद्यार्थियों एवं हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग के समय की बचत होगी।
राज्य के पॉलीटेक्नीक में इंजीनियरिंग डिप्लोमा में प्रवेश के लिए पहले 10 वीं कक्षा पास होने के बाद
विद्यार्थियों को ऑनलाइन फार्म भरना होता था।
इसके बाद आयोजित लिखित परीक्षा के आधार पर दाखिला लिया जाता था, लेकिन सरकार ने अब निर्णय लिया है कि अगले शैक्षणिक सत्र से प्रवेश परीक्षा नहीं जी जाएगी, बल्कि दसवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर ही दाखिला दे दिया जाएगा।
हालांकि आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया की तरह इंजीनियरिंग डिप्लोमा के लिए भी फार्म तो भविष्य में भी ऑनलाइन ही भरा जाएगा। ऑनलाइन फार्म भरने, कालेज चयन एवं रजिस्ट्रेशन से संबंधित प्रक्रिया को समझाने के लिए सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त पॉलिटेक्नीक संस्थानों द्वारा विद्यार्थियों अथवा उनके अभिभावकों को एक लघु-पुस्तिका नि:शुल्क दी जाएगी, ताकि उनको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि देश की भावी पीढ़ी को शिक्षित, चरित्रवान, स्वस्थ और कुशल बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध हैं। शिक्षा में गुणात्मक सुधार और रोजगारोन्मुख बनाने के लिए कई पहल की गई है। इसके अलावा महिलाओं को दक्षता विकास में प्रशिक्षण देने के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) से एक समझौता भी किया गया है।

No comments:

Post a Comment