Monday 15 February 2016

JALD HOGI 8145 TEACHERS KI BHARTI,NIYAM BADLE GAYE

प्रदेश में 8145 टीचर्स की भर्ती जल्द, नियम बदले !
सरकार ने हाईकोर्ट में 31 मार्च तक भर्ती करने का दे रखा है शपथ पत्र
चंडीगढ़  : आखिरकार भाजपा सरकार में टीचर्स की पहली भर्ती शुरू हो ही गई। खास बात है कि इस भर्ती के नियम बदले गए हैं। गेस्ट टीचर्स समेत उन सभी टीचर्स को अनुभव के अधिकतम 16 अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया है जो किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ा रहे हैं या उन्होंने पढ़ाया है। भर्ती प्रक्रिया घोषित कर दी गई है। जिसमें साक्षात्कार के 24 अंक तय किए हैं। चयन के लिए कुल 200 अंक तय किए हैं जिसमें से 160 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। भर्ती हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने शुरू की है। कांग्रेस राज में टीचर्स की भर्ती हरियाणा राज्य शिक्षक चयन बोर्ड करता था जिसे सरकार ने सत्ता संभालते ही भंग कर दिया था। बोर्ड ने जिन टीचर्स की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर रखी थी, उसे भी रद कर दिया गया था। यह पहली भर्ती पीजीटी टीचर्स के 8145 पदों के लिए होगी। हालांकि सरकार ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में शपथ पत्र दे रखा है कि 31 मार्च
तक भर्ती कर ली जाएगी मगर वास्तव में भर्ती 31 मार्च तक पूरी नहीं हो सकेगी।
आयोग ने अगस्त-सितंबर में मांगे थे आवेदन : हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पीजीटी टीचर्स के लिए जून और जुलाई, 2015 में विज्ञापन निकाला था और 21 अगस्त, 2015 से 21 सितंबर, 2015 तक ऑनलाइन आवेदन करने को कहा था। अब आयोग ने पीजीटी टीचर्स के लिए लिखित परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह परीक्षा सिर्फ पांच जिलों करनाल, यमुनानगर, अंबाला, कुरुक्षेत्र और पंचकूला में लेने का फैसला किया है। परीक्षा विषयवार होगी और 3 मार्च से शुरू होकर 27 मार्च को संपन्न होगी।
ऐसे होंगी नियुक्तियां :
-गेस्ट और अनुभवी टीचर्स को 16 अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे
-साक्षात्कार के लिए भी चौबीस अंक तय किए गए हैं
-160 अंकों की होगी लिखित परीक्षा, कुल 200 अंक तय
-हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग करेगा टीचर्स भर्ती ।
60 सवाल सब्जेक्ट से संबंधित होंगे : पीजीटी टीचर्स के लिए लिखित परीक्षा 160 अंकों की होगी। यानी प्रश्न पत्र में 80 सवाल पूछे जाएंगे। हर प्रश्न दो अंकों का होगा। कुल 80 सवालों में से 60 सवाल जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, गणित, साइंस, इंग्लिश, हिंदी व संबंधित सब्जेक्ट के होंगे, जबकि 20 सवाल हरियाणा के इतिहास, करेंट अफेयर्स, लिटरेचर, भूगोल, सिविक्स, पर्यावरण व संस्कृति से संबंधित होंगे।
साक्षात्कार के लिए सिर्फ दो गुना बुलाएंगे : आयोग के सचिव महावीर कौशिक ने साफ किया है कि साक्षात्कार के लिए हर सब्जेक्ट में पदों से दोगुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। हर कैटेगरी में लिखित परीक्षा, अनुभव और साक्षात्कार में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर मेरिट तैयार होगी।
24 अंकों के साक्षात्कार में ये पूछे जाएंगे सवाल : भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी बनाई गई है। इसलिए भर्ती से पहले ही मानदंड घोषित कर दिया गया है। अनुभव के एक साल के दो अंक दिए जाएंगे। अधिकतम आठ साल तक अनुभव माना जाएगा और कुल 16 अंक दिए जाएंगे। अगर किसी का अनुभव कम होगा तो उसके अनुभव के वर्ष को दो से गुना कर दिया जाएगा। इसी तरह साक्षात्कार के कुल 24 अंक होंगे। साक्षात्कार में सब्जेक्ट, कम्युनिकेशन स्किल, सामान्य ज्ञान, जनरल अवेयरनेस और इंटेलिजेंस का आकलन होगा।

No comments:

Post a Comment