Sunday 10 January 2016

वॉट्सऐप में आए 5 नए दिलचस्प फीचर:TECHNOLOGY TODAY

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए नई अपडेट जारी कर दी है। हालांकि वॉट्सऐप का अपडेटेड वर्जन अभी गूगल प्ले पर मौजूद नहीं है, लेकिन आप इसको वॉट्सऐप की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। वॉट्सऐप की नई अपडेट में कई दिलचस्प फीचर्स शामिल किए गए हैं। जान‌िए वॉट्सऐप के पांच नए फीचर्स।

1. मार्क ऐज अनरीड: वॉट्सऐप यूजर्स को अब 'मार्क ऐज अनरीड' फीचर भी मिलेगा। इस फीचर के जरिए जिस मैसेज को आप पढ़ चुके हैं उसे वापस unread मार्क कर सकेंगे। जैसे वॉट्सऐप के ब्लू टिक्स से यह पता चलता है कि मैसेज पढ़ लिया गया है, वैसे ही इस फीचर से उस मैसेज को वापस न पढ़े गए मैसेज के तौर पर बदला जा सकेगा।

2. कस्टम नोटिफिकेशन्स : अब आप वॉट्सऐप नोटिफिकेशन को पूरी तरह अपनी मर्जी से कस्टमाइज कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी सिंगल कॉन्टेक्ट के लिए कोई खास रिंगटोन लगाना चाहते हैं

तो आप उस कॉन्टेक्ट के साथ अपने प्ले लिस्ट से कोई गाना या रिंगटोन चुन सकते हैं। इस तरह आप बिना फोन स्क्रीन देखे कस्टमाइज नोटिफिकेशन के जारिए जाने सकते हैं कि इसका मैसेज आपके फोन पर आया है। आप हर एक कॉन्टेक्ट के लिए खास नोटिफिकेशन, लाइट कलर, कॉल और मैसेज के लिए अलग रिंगटोन सेट कर सकते हैं।

3. सिंगल चैट म्यूट: वॉट्सऐप के मौजूदा वर्जन में सिर्फ ग्रुप को म्यूट करने की सुविधा है। लेकिन नई अपडेट के साथ आप वॉट्सऐप पर सिंगल कॉन्टेक्ट को भी म्यूट कर सकेंगे। अगर आप अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में किसी नंबर को म्यूट करना चाहते हैं तो आप इसे वॉट्सऐप के म्यूट मेन्यू में जाकर सकते हैं। इसके साथ ही म्यूट बार को राइट साइड में स्लाइड करने पर आपको समय सीमा दिखाई देगी। इसमें ग्रुप म्यूट की तरह सिंगल कॉन्टेक्ट को 8 घंटे, 1 सप्ताह या साल भर के ल‌िए म्यूट कर सकते हैं।

4. कम डाटा में वॉट्सऐप कॉल: अगर आप वॉट्सऐप के जरिए अधिक कॉल करने के शौकीन हैं और कम डाटा खर्च में इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नई अपडेट में यह सुविधा मिलेगी। वॉट्सऐप अपडेट करने के बाद सेटिंग्स में जाएं। इसमें चैट्स और कॉल्स मेन्यू में आपको नीचे एक नया ऑप्शन दिखाई देगा 'लो डाटा यूसेज' (Low data usage)। इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप वॉट्सऐप से वॉयस कॉल्स करते समय कुछ डाटा बचा सकेंगे।

5 गूगल ड्राइव इंटीग्रेशन: फिलहाल अभी यह फीचर जारी नहीं किया गया है लेकिन चर्चा लंबे समय से हो रही है। नई अपडेट में कंपनी गूगल ड्राइव इंटीग्रेशन फीचर ला रही है। इसके जर‌िए यूजर्स वॉट्सऐप चैट का बैकअप अपने गूगल अकाउंट पर ले सकेंगे। नेटवर्क यूसेज मेन्यू में आपके डाटा कंजंप्शन के बारे में दो नए विकल्प शामिल किए गए हैं। गूगल ड्राइव बैकअप बाइट सेंट और गूगल ड्राइव बैकअप बाइट रिसिव्ड। इन विकल्प के जर‌िए आप अपने चैट, फोटोज, वीडियोज और वॉयस मैसेजेस आसानी से अपने गूगल अकाउंट में सेव कर सकेंगे।
साभार अमर उजाला

No comments:

Post a Comment